in ,

Khan Sir Patna Biography – खान सर की जीवन परिचय – Khan Sir Wiki

Khan Sir Wikipedia Hindi

Khan Sir Patna के बारे में जितना बताया जाये उतना ही कम होगा, क्यूंकि Khan Sir को बिहार के वो हर छात्र जनता है जो पढाई को खेल-कूद या फिर मनोरंजन के भाषा में पढ़ना और सीखना चाहता हैं। और अगर आप अभी भी खान सर के बारे में यानि “Khan Sir Biography“, “Khan Sir Wikipedia“, “Khan Sir Age, Qualification” नहीं जानते हैं तो इस लेख में आप खान सर की जीवनी के बारे में पढ़ सकते हैं। इसके पहले हमने (Nitish Kumar Biography – नीतीश कुमार की जीवनी – शिक्षा और राजनीति सफर) के बारे में लिखा हैं आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं।

क्या आपको पता हैं? की खान सर को उनके चाहने वाले लोग भारत का दूसरा डॉ. अब्दुल कलाम के नाम से पुकारते हैं।

जरूर पढ़े: बिहार पर 5 सबसे लोकप्रिय कविताएं

Khan Sir Patna Biography – खान सर की जीवनी

Khan Sir का पूरा नाम फैजल खान (Faizal Khan) है, और उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता एक सेना अधिकारी थे, जो की अब रिटायर हो चुके हैं और उनकी माँ एक गृहणी हैं। उनका एक बड़ा भाई है जो सेना में कमांडो है। खान सर देश की सेवा करना चाहते थे और हमेशा अपना कुछ ज्ञान सभी लोगों को देना चाहते थे।

खान सर को बचपन से ही पढ़ने में मन लगता था और उनको लगभग सभी विषयों में रूचि थी। वो पढाई के मामला में काफी तेज बिद्यार्थी थे। अपनी पढाई पूरी करने के साथ-साथ उन्होंने NDA परीक्षा पास किया लेकिन उनके लिए दुर्भाग्य की बात ये थी की वे चयनित नहीं हुए।

Khan Sir Patna Career

उसके बाद, उन्होंने पटना में एक कोचिंग सेंटर और “Khan GS Research Center” YouTube Channel ऑफलाइन और ऑनलाइन सभी छात्रों को पढ़ाना शुरू किया।

शुरू में, उनके कोचिंग संस्थान में छात्र बहुत ही कम पढ़ने आते थे, लेकिन खान सर के पढ़ाने के तरीकों को विद्यार्थियों ने बहुत पसंद किया, और उसके बाद, उनकी कोचिंग बहुत तेजी से बढ़ी। और अब उनके के कोचिंग संसथान में एक बार में लगभग 2000 से भी अधिक बच्चे पढ़ने आते हैं, और कुछ लोग जगह नहीं होने के कारण घंटों खड़े रहकर भी पढ़ लेते हैं।

बिहार में हुए Lockdown की वजह से उन्होंने ज्यादा ऑनलाइन क्लास को बढ़ावा दिया और अब YouTube और Mobile App पर ऑनलाइन क्लास पढ़ा रहे हैं।

Youtube पर आपको पढ़ाने वाले बहुत से टीचर मिलेंगे, लेकिन खान सर का पढ़ाने का अंदाज कुछ अलग और नया हैं, ये Khan Sir GS Research Center के संस्थापक और निदेशक हैं, जो, की बिहार की राजधानी पटना की सबसे बड़ी कोचिंग माइन हैं।

आपको बता दे की, खान सर के पढ़ाने का इस नए अंदाज से विद्यार्थी इतने ख़ुश हुये की इनका यूट्यूब चैनल कुछ ही महीनों में इतना बड़ा और प्रसिद्ध हो गया की उनके Khan Sir Patna YouTube Channel पर 9.25 मिलियन Subscribers हो गए हैं।

सम्बंधित लेख: Neelam Giri Biography – भोजपुरी अभिनेत्री नीलम गिरी – Biography in Hindi

Khan Sir Wiki, Real Name and Profession

Khan Sir Real Name:Faizal Khan
Nickname:Khan Sir
Profession:Teacher
Famous For:Teaching Style

Khan Sir Physical Status

Khan Sir Age, Height, Weight & more…

Age:28 Years
Height:in Feet-Inches 5’5”
Weight (approx.):In Kilograms- 62 kg
Eye Colour:Black
Hair Colour:Black

Khan Sir Patna Personal Life or Information

Date of Birth:December 1993
Birth Place:Gorakhpur, U.P
Hometown:Patna, Bihar
Religion:Muslim
Nationality:Indian
College Name:Allahabad University
Khan Sir Patna Qualifications:B.sc, M.sc

Khan Sir Career/ Income

Source Of Income:Offline Coaching, YouTube, and Mobile App
Famous For His:YouTube
Khan Sir Monthly IncomeEstimated 1-5 Lac from YouTube Channel.

इस लेख को पढ़े: बिहार के मुख्यमंत्री के बारे में जानेंगे तो हैरान हो जायेंगे।

Khan Sir Income के बारे में ऐसे दर्जनों वीडियो और आर्टिकल मिल जायेंगे, जो आपको बताते हैं की Khan Sir YouTube से महीने का 10 लाख से भी ज्यादा कमाते हैं। लेकिन बातें अफवाह हो सकती हैं, आपको बता दे की जब खान सर के यूट्यूब चैनल पर 1 Million Subscriber थे तब उनका अनुमानित आय 1 लाख तक थीं। अब आप इसी बात से अनुमान लगा सकते हैं की अभी खान सर के यूट्यूब चैनल पर 6.6 Million Subscriber है तो सर कितना कमाते होंगे।

खान सर अपने ऑफलाइन कोचिंग से भी लाखों कमाते है, जो की सबसे अच्छी और बड़ी बात ये हैं की अपने कोचिंग से कमाया हुआ अधिकांश हिस्सा अनाथ आश्रम, गौशाला और NGO आदि में दान कर देते हैं।

Khan Sir Patna SocialMedia Handles

YouTube:Click Here
Instagram:Click Here
Facebook:Click Here

अगला लेख पढ़े : Poem on Bihar: बिहार पर 5 बेहतरीन कविता जरूर पढ़े।

5 Most Common Questions About Khan Sir Patna

Q.1 Who is GS Khan? – खान सर कौन हैं?

ANS. खान सर बिहार के ऐसे शिक्षक हैं जो शिक्षा पद्धति में सबसे अधिक बोल-चाल और मनोरंजन की भाषा में पढ़ाते हैं। Khan Sir Patna में Khan GS Research Center Patna के नाम से कोचिंग सेंटर चलाते है।

Q.2 Khan Sir Patna Ka Real Name Kya Hai?

ANS. खान सर का रियल नाम फैज़ल खान (Faizal Khan) हैं।

Q.3 Khan Sir Patna Ki Age Kitni Hai?

ANS. Khan Sir Patna की Age 28 साल हैं।

Q.4 Khan Sir Patna Ki Income Kitni Hai?

ANS. अगर Khan Sir Income Source की बात करें तो कोचिंग क्लास, यूट्यूब चैनल और मोबाइल ऐप्प से कमाई करते हैं, खान सर यूट्यूब से अनुमानित रूप से 1 लाख से लेकर 5 लाख तक कमा सकते हैं। इस बारे में अभी तक अधिक जानकरी नहीं हैं।

Q.5 Khan Sir Ki Coaching Ka Kya Naam Hai? Aur Kaha Hai?

ANS. Khan Sir की कोचिंग संस्थान (Coaching Institue) बिहार की बहुत बड़ी कोचिंग संस्थान हैं जिसका नाम Khan GS Research Center हैं। और इनके कोचिंग का Adress:– Musallahpur Hat, Chak Musallahpur, Koiritola, Patna, Bihar 800004 हैं।

Conclusion – निष्कर्ष

Khan Sir Patna Biography – खान सर की जीवन से जुडी यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। और साथ जिनको खान सर के बारे में नहीं पता हैं आप उसे यह लेख WhatsApp, Facebook और Instagram की मदद से शेयर करें। इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद…!

Follow us on Instagram: @SahityaJournal

Written by BJ Staff

The BiharJournal is a News & Information Blog covering Breaking News, Poetry, and Latest Stories from Bihar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GIPHY App Key not set. Please check settings

Nitish Kumar Biography

Nitish Kumar Biography – नीतीश कुमार की जीवनी – शिक्षा और राजनीति सफर

Vashishtha Narayan Singh Biography Hindi

Vashishtha Narayan Singh Biography – वशिष्ठ नारायण सिंह की जीवनी और उनसे जुडी रोचक जानकारियां