in ,

Vashishtha Narayan Singh Biography – वशिष्ठ नारायण सिंह की जीवनी और उनसे जुडी रोचक जानकारियां

Vashishtha Narayan Singh Biography Hindi

विश्व के महान गणितज्ञों में बिहार के डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह का भी नाम शामिल हैं. बेहद गरीब होने के बावजूद कभी गरीबी का प्रभाव इनकी प्रतिभा पर नहीं पड़ा। तो चलिए आज के इस लेख में हम जानेंगे विश्व के महान वैज्ञानिक “Vashishtha Narayan Singh Biography” जानेंगे। और साथ ही कुछ “Known Facts About Vashishtha Narayan Singh” भी जानेंगे।

Vashishtha Narayan Singh Biography Hindi

डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह का जन्म बिहार के भोजपुर जिले के बसंतपुर गाँव में 2 अप्रैल 1942 को हुआ था. इनका परिवार आर्थिक रूप से गरीब बहुत ही था. इनके पिताजी पुलिस विभाग में कार्य करते थे. बचपन से वशिष्ठ नारायण सिंह में असाधारण प्रतिभा थी. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा अपने गाँव में ही पूरी किया।

साल 1962 में इन्होनें नेत्राहत स्कूल से 10 वीं की परीक्षा में पूरे बिहार में टॉप किया. और उसके बाद साइंस कॉलेज से इन्टरमीडिएट की परीक्षा में भी पूरे बिहार में भी टॉप किया। आपको बता दे की, जब ये पटना साइंस कॉलेज (Patna Science College) में पढाई कर रह थे, तब उन्होंने अपने शिक्षकों को गलत पढ़ाने के कारण बीच में ही टोक दिया करते थे।

और जब ये बात कॉलेज के प्रिंसिपल को पता चली तो इनकी अलग से परीक्षा ली गयी जिसमे उन्होंने सारे एकेडमिक रिकॉर्ड को तोड़ दिए. पढाई के दौरान उनकी मुलाकात अमेरिका से पटना आये प्रोफ़ेसर केली (John L. Kelley) से हुई. जिसके बाद वे 1963 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (University of California) में शोध के लिए चले गए

वर्ष 1969 में अपनी पी.एच.डी (PhD) पूरी करने के साथ-साथ वाशिंगटन में गणित के प्रोफेसर के रूप में बने. उसके बाद, इन्होने नासा (NASA) में भी काम किया। लेकिन इनकी अपनी मातृभूमि की मोह ने अपने हिंदुस्तान आने पर मजबूर किया। और 1971 में ये भारत लौट आये। भारत आने के बाद उन्होंने आई.आई.टी. कानपूर और भारतीय सांख्यकीय संस्थान, कलकत्ता में काम किया.

सम्बंधित लेख: Nitish Kumar Biography – नीतीश कुमार की जीवनी – शिक्षा और राजनीति सफर

Vashishtha Narayan Singh Wiki/ Bio

Real Name: Vashishtha Narayan Singh
Nickname:Vaigyanik Ji (वैज्ञानिक जी)
Profession:Mathematician

Vashishtha Narayan Singh Personal Life

Date of Birth:2 April 1942
Birth Place (जन्म स्थान):बसंतपुर गाँव (भोजपुर)
Age (As in 2019):77 Years
Caste (कास्ट):Rajput (राजपूत)
School:Netarhat Vidyalaya, Jharkhand
College/University:Patna Science College, Patna, Bihar
The University of California, USA
Educational Qualification:Ph.D. in Reproducing Kernels and Operators with a Cyclic Vector

Family, Affairs, and More

Marital Status:Divorced
Marriage Year:1973
Wife/Spouse:Father- Late Lal Bahadur Singh (Constable in Bihar Police)
Mother- Lahaso Devi
Siblings:Brother- Ayodhya Singh, Dasrath Singh

इसे भी पढ़े: Khan Sir Patna Biography – खान सर की जीवन परिचय – Khan Sir Wiki

वशिष्ठ नारायण सिंह की कुछ अनदेखी तस्वीरें – Unseen pictures of Vashishtha Narayan Singh

वशिष्ठ नारायण सिंह से जुडी 5 रोचक जानकारी – 5 Interesting Fact About Vashishtha Narayan Singh

  1. Vashishtha Narayan Singh ने अल्बर्ट आइंस्टीन के सापेक्ष के नियम और गौस की थ्योरी को चुनौती दिया था. लेकिन मानसिक बीमारी की वजह से कुछ भी साबित नहीं कर पाए.
  2. अपोलो मिशन (Apollo Mission) के दौरान वशिष्ट जी नासा में मौजूद थे तभी गिनती करने वाले कंप्यूटर में खराबी आ गयी थी. और उन्होंने ऊँगली पर गिनती करना शुरू कर दी थी. बाद में अपोलो मिशन में मौजूद वैज्ञानिकों ने उनकी गिनती को सही माना था लेकिन इस बात की आधिकारिक पुष्टि कहीं मौजूद नहीं हैं।
  3. जब वशिष्ठ नारायण जी को विदेश में शोध करने का मौका मिला था। तब उन्होंने अपने ग्रेजुएशन के तीन साल के कोर्स को महज एक साल में ही पूरा कर लिया था।
  4. नासा (NASA) को जब इनकी प्रतिभा का पता चला तो उन्हे न्यूयॉर्क में गाड़ी, बंगला और एक अच्छी सैलरी देने का प्रस्ताव रखा था। जिसे वशिष्ठ जी ने देश की सेवा करने के उद्देश्य से उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।
  5. अमेरिका में आज भी वशिष्ठ नारायण जी के शोध किये हुए विषयों को पढ़ाया जाता हैं।

Conclusion – निष्कर्ष

इस “Vashishtha Narayan Singh Biography – वशिष्ठ नारायण सिंह की जीवनी और उनसे जुडी रोचक जानकारियां” लेख को लिखने के लिए विकिपीडिया  की मदद लिया गया है, इस लेख में अगर कही पर भी आपको गड़बड़ नजर आ रही हैं तो निचे कमेंट में हमे बता सकते हैं हम उसे अपडेट करने की प्रयाश करेंगे।

हमें आशा हैं की यह Vashishtha Narayan Singh Biography Hindi – वशिष्ठ नारायण सिंह की जीवनी लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख को अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। साथ ही आप हमसे Instagram और Facebook पर जुड़ सकते हैं।

Written by BJ Staff

The BiharJournal is a News & Information Blog covering Breaking News, Poetry, and Latest Stories from Bihar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GIPHY App Key not set. Please check settings

Khan Sir Wikipedia Hindi

Khan Sir Patna Biography – खान सर की जीवन परिचय – Khan Sir Wiki

Poem on Bihar in Hindi

Poem on Bihar: बिहार पर 5 सबसे लोकप्रिय कविताएं