in

बिहार के राजगीर में बना भारत का दूसरा शीशे का ब्रिज, क्या है ख़ास?

Glass Sky Walk Bridge: बिहार के राजगीर में पहाड़ि‍यों के बीच पहला Glass Sky Walk Bridge बनकर तैयार हो गया है. शीशे का ये ब्रिज राजगीर के गिरी पर्वत के तलहटी में बनाया गया हैं, इस पुल में 15mm के तीन लेयर के शीशे लगाए गए हैं. इस पुल में लगे शीशे की कुल मोटाई 45mm है, जो की पूरी तरह से पारदर्शी शीशे है, इस शीशे की ब्रिज पर चलना काफी रोमांचकारी साबित होगा. यही वजह है कि बिहार में बने इस Glass Sky Walk Bridge की पूरे देश में चर्चा हो रही है.

शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे

देश के दूसरा शीशे का पुल का मुआयना करने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे। उन्होंने कहा इसे बनाने का प्रमुख लक्ष्य पर्यटकों को आकर्षित करना है. यहां आवागमन के लिए भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी। सब कुछ ठीक रहा तो नए साल के मार्च महीने तक Nature Safari Zoo में चल रहे तमाम निर्माण कार्य पूरे कर लिए जाएंगे और इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

यह Sky Walk Bridge विश्व का तीसरा

वैसे, वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस पुल का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है. फिलहाल अंतिम चरण में सीढ़ी व अन्य पाथ और चबूतरे का निर्माण कार्य अभी प्रगति पर है. उन्होंने बताया की इस ब्रिज को जंगल सफारी के अंदर बनाया गया है. 5 किलोमीटर वन क्षेत्र में फैले सफारी का मुख्य द्वार बहुत ही आकर्षक बनाया गया है. यह Sky Walk Bridge विश्व का तीसरा, देश का दूसरा और बिहार का पहला ऐसा पुल होगा.

Also Read: Hindi Poetry: रोजगार- एक सफर । By Deepak Upadhyay

बगल में बन रहे Zoo Safari का कार्य भी अंतिम चरण में है। देश के अन्य जैविक उद्यानों से बाघ, शेर, भालू और वन्य जीव लाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके बाद Zoo Safari को भी पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस Sky Walk Bridge की कुल लम्बाई 85 फीट और चैडाई करीब 6 फीट है. निचे घाटी से इसकी ऊंचाई लगभग 250 फीट है. इस पर एक साथ में 40 लोग ही जा सकेंगे, हालांकि D-Sector यानी अंतिम छोर पर एक साथ 10 से 12 लोग ही जा सकेंगे.

Written by BJ Staff

The BiharJournal is a News & Information Blog covering Breaking News, Poetry, and Latest Stories from Bihar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GIPHY App Key not set. Please check settings

Employment Poetry in Hindi by By Deepak Upadhyay

रोजगार- एक सफर । By Deepak Upadhyay

Bihar Hu Mai - Hindi Poem

Bihar Hu Mai – बिहार हूँ मैं – बिहारवासियों के लिए समर्पित